पूरी प्रक्रिया में सर्वोत्तम भाग वह है जब आप अंतत: चैक प्राप्त करते हैं । यह तब होता है जब यह निर्धारित हो जाता है कि संपत्ति कानूनी रूप से निर्विवादित है और आप स्वामित्व के अंतरण से संबंधित सभी दस्तावेज सौंप देते हैं ।  इस अवस्था में, संपत्ति की लागत की ओर आपके अंशदान के रूप में आपके द्वारा अदा की गई राशि का प्रमाण देना भी महत्वपूर्ण है ।

चैक पुन:विक्रेता या बिल्डर, सोसाइटी या विकास प्राधिकरण के नाम पर बनाया जाएगा ।  जब तक विशिष्ट प्रमाण प्रस्तुत नहीं किया जाता, केवल असाधारण परिस्थितियों में, चैक सीधे आपको सौंपा जाएगा ।

आम तौर पर, ऋणों का संवितरण संपत्ति के निर्माण की प्रगति पर किया जाता है । इसका अर्थ यह है कि संवतिरण पूर्ण (फ्लैट की पुन:बिक्री के मामले में) या आंशिक रूप से (नव निर्माण या स्व-निर्माण के मामले में) किया जा सकता है । प्रत्येक विकल्प के लिए अलग-अलग संवितरण प्रक्रियाएँ होंगी ।

आंशिक संवितरण

जब ऋण का संवितरण आंशिक रूप से किया जाता है, तो ईएमआई तत्काल रूप से शुरु नहीं होती । इसकी शुरुआत सामान्य रूप से पूर्व-ईएमआई के रूप में होती है । यह संवितरित राशि पर सरल ब्याज मात्र होती है ।  पूरी राशि का संवितरण होने तक यह प्रक्रिया जारी रहती है । इस अवस्था में, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सभी पूर्व-ईएमआई चैकों (पी ईएमआई) का, जब भी प्रस्तुत किए जाने पर, आदर किया जाता है ।

पूर्ण संवितरण

संपत्ति की पुन:बिक्री के मामले में या अधिकार के लिए तैयार संपत्ति के मामले में, संपूर्ण राशि का संवितरण बिल्डर या विक्रेता के पक्ष में कर दिया जाता है । ऐसे सभी दस्तावेजों की छायाप्रतियाँ रखें जो आपके बिल्डर और ऋणदाता के बीच लिए-दिए जाते हैं ।

संवितरण कर दिए जाने के बाद, आपसे अपेक्षा की जाती है कि दस्तावेजों के हस्तांतरण के बाद, आप सभी मूल दस्तावेज हमें सौंप दें ।  आपको भुगतान की रसीद भी सौंप देनी चाहिए । यह आपकी फाइल में ऋण के प्रलेखीकरण का हिस्सा बनता है ।

यदि आपकी संपत्ति किसी हाउसिंग सोसाइटी का हिस्सा है, तो आपको सोसाइटी से फ्लैट को अपने नाम हस्तांतरित करने और अपने नाम शेयर प्रमाण-पत्र जारी करने के लिए कहना होगा और उनकी बहियों में स्वामित्व के हस्तांतरण दर्ज कराना होगा ।

पुनर्भुगतान कैसे करें

प्रतीकात्मक ढंग से, आपसे मंजूर की गई ऋण की राशि और योजना पर निर्भर करते हुए 12, 24 या 36 महीनों की अवधि के लिए उत्तर-दिनांकित चैक (पीडीसी) देने के लिए कहा जाएगा ।

यदि आपकी किस्तों की कटौती सीधे आपके वेतन से की जानी है, तो आपको इस व्यवस्था और सीधे हमें राशि विप्रेषित करने की बात को संपुष्ट करते हुए अपने नियोक्ता से एक पत्र देना होगा ।

आपका बैंक भी आपको यह सुविधा प्रदान कर सकता है कि आपके वेतन खाते से आपके ऋण खाते को राशि सीधे विप्रेषित की जा सके ।

वैसे आप डिमांड ड्राफ्ट या नकद द्वारा भी ईएमआई जमा कर सकते हैं ।

आप हमारी किसी भी शाखा में भुगतान कर सकते हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*
Website