आप मेरी ऋण पात्रता और ऋण की राशि का निर्णय कैसे लेते हैं?

ऋण के लिए पात्र बनने के लिए, प्राथमिक मानदंड यह है कि आपको आय अर्जित करने वाला वयस्क भारतीय नागरिक होना चाहिए । ऋण की राशि कंपनी की अनुमोदित नीति के अनुसार ऋण की ऊपरी सीमा और मार्जित संबंधी आवश्यकताओं पर निर्भर करते हुए विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है जैसे आयु, शैक्षिक योग्यता, आय की स्थिरता और निरंतरता, बचत की आदतें, धन-वापसी की देयता, धन-वापसी का इतिहास, आस्तियाँ और दायित्व ।

क्या विद्यमान ऋण मेरी ऋण पात्रता पर प्रभाव डालेगा?

जी हाँ । इसका प्रभाव पड़ सकता है जब तक कि आप संतोषजनक आय स्तरों के प्रमाण नहीं प्रदान करते । विद्यमान ऋण की अवधि को भी ऋण की पात्रता पर निर्णय लेने के लिए विचार में लिया जाता है ।

यदि मैं विद्यमान ऋण की धन-वापसी करता हूँ तो क्या ऋण की पात्रता और मात्रा बढ़ती है?

यदि आप अपने विद्यमान ऋण की धन-वापसी करते हैं, तो आपके हाथों में प्रयोज्य आय बढ़ती है, जिससे आप उच्चतर ऋण के लिए पात्र बनेंगे ।

क्या ऋण की पात्रता का परिकलन करने के लिए मेरी पत्नी या मेरे पति / किसी अन्य सह-आवेदक की आय पर विचार किया जाएगा?

जी हाँ । ऐसी आय पर इस बात पर निर्भर करते हुए विचार किया जा सकता है कि पत्नी या पति / कोई अन्य सह-आवेदक ऊपर बताए गए अनुसार ऋण पात्रता मानदंड में उपयुक्त होता है या नहीं ।

मेरे नियोक्ता के पास स्टाफ आवास ऋण योजना के स्थान पर ब्याज सहायकी योजना है । क्या आप ऋण की पात्रता पर निर्णय लेते समय इस पर विचार करेंगे?

जी हाँ । ऋण की ऊपरी सीमा और मार्जिन संबंधी आवश्यकताओं की शर्त पर इसस आपकी ऋण पात्रता बढ़ेगी ।

यदि मैंने अपने नियोक्ता से ऋण लिया है, तो क्या मैं आवास ऋण के लिए पात्र हूँ?

जी हाँ । यदि आप केन्द्रीय / राज्य / सरकारी क्षेत्र के उपक्रम के कर्मचारी हैं और यदि आपके नियोक्ता दूसरे ऋण के साथ-साथ इसके लिए सहमत हैं, तो आप ऋण के लिए पात्र हैं । कृपया इसकी जाँच करें कि ऋण की पात्रता की शर्त पर, वित्त-पोषण की जाने वाली संपत्ति के कारोबारी स्थल तथा दोनों की कुल ऋण प्रमात्रा ऋण की ऊपरी सीमा, मार्जिन संबंधी आवश्यकताओं से अधिक नहीं होती ।

मैं एक नई कंपनी में कार्यग्रहण करने वाला / वाली हूँ । आप किस आय पर विचार करेंगे – मेरी विद्यमान आय या नई आय?

निश्चित रूप से, नए नियोक्ता से प्राप्त होने वाली आय पर ।

मैं कुछ ही वर्षों में सेवानिवृत्त होने वाला / वाली हूँ । क्या मैं ऋण के लिए पात्र हूँ?

जी हाँ । हम न्यूनतम 5 वर्षों की अवधि के लिए आपके मामले पर विचार कर सकते हैं और आपको सेवानिवृत्ति पर ऋण की धन-वापसी करने का वचन देना होगा ।

क्या आप एनआरआई को ऋण देते हैं ? क्या विदेशी पार-पत्र धारित करने वाले भारतीय मूल के व्यक्ति आवास ऋण प्राप्त कर सकते हैं?

जी हाँ । भारतीय रिज़र्व बैंक के लागू दिशा-निर्देशों के अनुसार, विदेशी पार-पत्र धारित करने वाले भारतीय मूल के व्यक्ति ऋण प्राप्त करने के लिए पात्र हैं ।

ऋण के लिए आप क्या प्रतिभूति लेते हैं?

प्राथमिक प्रतिभूति हमारे द्वारा वित्त-पोषित किए जाने हेतु प्रस्तावित संपत्ति की गिरवी होगी । जोखिम निर्धारण पर निर्भर करते हुए, एलआईसी पॉलिसियाँ, एनएससी, एफडी, अन्य अचल संपत्ति, निजी गारंटी के रूप में अन्य समर्थक प्रतिभूतियाँ आवश्यक होंगी ।

क्या करार का पंजीकरण करवाना होगा ?

जी हाँ । यह आपके स्वयं के हित में है और विधि के अनुसार भी आपके लिए करार / दस्तावेजों पर स्टैंप लगाना और उसका पंजीकरण कराना आवश्यक है ।

संपत्ति को कब गिरवी रखा जाता है, मेरी धन-वापसी की क्षमता की जाँच क्यों की जाती है ?

चूक करने पर संपत्ति को बेचा जा सकता है! ऋण संविदा कानूनी रूप से वैध बंधनकारी दस्तावे है । गिरवी से संबंध न रखते हुए, ऋणदाता द्वारा लेनदार से देयों की वसूली के लिए इसे लागू किया जा सकता है । गिरवी रखने से तेज वसूली करने में मदद मिलती है । आपको अपने घर के सपने को साकार करने के लिए ऋण प्रदान किया जाता है ।

जब संपत्ति गिरवी में हो तो आप गारंटी क्यों लेते हैं?

गिरवी के प्रवर्तित होने से आपकी संपत्ति की स्थाई हानि होती है, जो कि हमारा उद्देश्य नहीं है । ऐसे मामले में गारंटीकर्ता आपकी बचाव में आते हैं ।

ऋण के लिए आपको कौन से दस्तावेज चाहिए ?

दस्तावेजों की सूची के लिए यहाँ क्लिक करें ।

क्या आप मेरे पसंद के आवास के लिए मेरी मदद कर सकते हैं ?

कृपया अपने निकटतम स्थल या सहायता के लिए हमसे संपर्क करें ।

पूर्व ईएमआई और ईएमआई क्या हैं ?

पूर्व ईएमआई वह सरल ब्याज है जो आप संवितरित ऋण पर अदा करते हैं जो अंतिम संवितरण की तारीख तक हर माह प्रदेय होता है । ईएमआई समीकृत मासिक किस्त होती है जिसमें मूलधन और ब्याज दोनों शामिल होते हैं ।

क्या मैं अपने ऋण को स्थिर दर ऋण से परिवर्ती दर ऋण या इसके विपरीत बदल सकता / सकती हूँ?

कंपनी की नीति पर निर्भर करते हुए, आप अपने ऋण को नाममात्र शुल्क देते हुए अलग-अलग योजनाओं में बदल सकते हैं ।

क्या मैं अपनी निर्धारित अवधि के पहले ऋण की धन-वापसी कर सकता / सकती हूँ?

आप निर्धारित अवधि के पहले ऋण की धन-वापसी कर सकते हैं । आंशिक पुनर्भुगतान के लिए कोई प्रभार नहीं लगाए जाते । बहरहाल, निर्धारित समय से पहले ऋण का चुकतान करने पर प्रभार लगाए जाते हैं ।

क्या मैं ऋण पर कर अनुलाभ प्राप्त कर सकता हूँ?

कृपया कर अनुलाभ के लिए यहाँ क्लिक करें ।

क्या ये नीतियाँ बदल सकती हैं ?

इन नीतियाँ की आवधिक समीक्षा की जाती है ।

देय शुल्क क्या हैं ?

प्रत्येक ग्राहक को बहुत कम प्रक्रमण शुल्क और प्रशासनिक शुल्क का भुगतान करना होता है । सटीक राशि के लिए, कृपया अपनी निकटतम शाखा से संपर्क करें ।

जीआईसीएचएफ लि. से ऋण लेने पर विशेष अनुलाभ कौन से हैं ?

जीआईसीएचएफ से ऋण लेने पर मूल्य वर्धन नीचे दिए गए हैं – दुर्घटनाजन्य मृत्यु पर कर्जदार को मुफ्त बीमा । आग या संबद्ध जोखिम पर संपत्ति का मुफ्त बीमा । ऋण की समय-अवधि के पहले ऋण की आंशिक धन-वापसी पर कोई शुल्क नहीं । आंशिक धन-वापसी की ऐसी कोई संख्या निर्धारित नहीं है जो ऋण की समय-अवधि पर की जा सकती है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*
Website