जीआईसी हाउसिंग फाइनेंस लि. (जीआईसीएचएफएल) ने अपने ग्राहकों के साथ कारोबारी लेन-देन करने में पारदर्शिता लाने के लिए इस संहिता को अपनाया है।

  • उद्देश्य :
    1. ग्राहकों के साथ लेन-देन करने में न्यूनतम मानक निर्धारित करते हुए अच्छी और उचित प्रथा को संवर्धित करना;
    2. पारदर्शिता बढ़ाना ताकि ग्राहकों को इस बात की बेहतर समझ हो कि वे सेवाओं से न्यायोचित ढंग से क्या अपेक्षा कर सकते हैं;
    3. उच्चतर प्रचालनीय मानक हासिल करने के लिए, प्रतिस्पर्धा के माध्यम से बाज़ार की ताकतों को प्रोत्साहित करना;
    4. ग्राहकों और जीआईसीएचएफएल के बीच उचित और सौहार्द्रपूर्ण संबंध बढ़ाना; औरआवास वित्त प्रणाली में विश्वास को प्रोत्साहित करना ।
    • संहिता की अनुप्रयोज्यता -
      यह संहिता जीआईसीएचएफएल के सभी कर्मचारियों तथा इसके कारोबार के क्रम में इसका प्रतिनिधित्व करने के लिए प्राधिकृत अन्य व्यक्तियों पर लागू होगी ।
  • प्रतिबद्धताएँ :
    जीआईसीएचएफएल आवास वित्त उद्योग में प्रचलित मानक पद्धतियों का पालन करने के लिए, सत्यनिष्ठा और पारदर्शिता के नैतिक सिद्धांत पर, सभी लेन-देनों में उचित और न्यायसंगत ढंग से कार्य करने के लिए इस संहिता का पालन करेगी ।जीआईसीएचएफएल बिना किसी अस्पष्टता के, ग्राहक को निम्नलिखित स्पष्ट सूचना प्रदान करेगी

    1. ब्याज और सेवा प्रभारों सहित उत्पादों और सेवाओं के निबंधन और शर्तों के साथ-साथ उत्पाद और सेवाओं के बारे में ।
    2. ग्राहकों को उपलब्ध अनुलाभों के बारे में ।

    जीआईसीएचएफएल इस संहिता के उद्देश्यों के आलोक में, त्रुटियों, यदि कोई हो, को सुधारने के लिए त्वरित और सहानुभूतिपूर्वक कार्य करेगी और ग्राहकों की शिकायतों से निपटेगी ।

    जीआईसीएचएफएल ग्राहकों की सभी वैयक्तिक सूचनाओं को निजी और गोपनीय मानेगी और ऐसी किसी भी सूचना किसी तृतीय पक्षकार को नहीं देगी जब तक कि विनियामकों या क्रेडिट एजेन्सी सहित किसी विधि या सरकारी प्राधिकारियों द्वारा आवश्यक न हो अथवा जहाँ सूचना का ऐसा विनिमय ग्राहक द्वारा अनुमत हो ।

    जीआईसीएचएफएल विद्यमान ग्रहीताओं तथा कारोबारी लेन-देन प्रारंभ करने से पहले नए ग्राहकों द्वारा अनुरोध करने पर इस संहिता की प्रति प्रदान करेगी ।

    जीआईसीएचएफएल आयु, प्रजाति, जाति, लिंग, वैवाहिक स्थिति, धर्म या अक्षमता के आधार पर अपने ग्राहकों के साथ कोई भेदभाव नहीं करेगी ।  बहरहाल, ऋण के उत्पादों में यथा उल्लिखित प्रतिबंध, यदि कोई हो, लागू होते रहेंगे ।

  • प्रकटीकरण और पारदर्शिता  :

    जीआईसीएचएफएल निम्नलिखित के माध्यम से ब्याज की दरों, सामान्य शुल्क तथा प्रभारों के बारे में सूचना प्रदान करेगी :
    क.    शाखाओं में सूचनाएँ लगाना;
    ख.    टैरिफ अनुसूची प्रदान करना ।
  • विज्ञापन, विपणन और विक्रय  :जीआईसीएचएफएल यह सुनिश्चित करेगी कि सभी विज्ञापन और संवर्धनशील सामग्रियाँ स्पष्ट हैं और भ्रामक नहीं हैं । उचित प्रथा संहिता कंपनी के विक्रय सहायकों / प्रतिनिधियों पर भी, जब वे निजी तौर पर उत्पादों का विक्रय करने के लिए ग्राहकों से संपर्क करते हैं, उनकी पहचान की सीमा तक,लागू होगी।
  • क्रेडिट संदर्भ एजेन्सियाँ : जीआईसीएचएफएल क्रेडिट संदर्भ एजेन्सियों को ग्राहकों के बारे में निम्नलिखित पर सूचना प्रदान करेगी :-
    क.खाता खोलने में ।ख.ग्राहक अपने भुगतान करने में पिछड़ रहा हो ।

    ग.देयों की वसूली करने के लिए ग्राहक के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई शुरु की गई हो ।

घ.ग्राहक के विरुद्ध कानून का सहारा लेते हुए उधार का निपटारा किया गया हो ।

  • जीआईसीएचएफएल ग्राहक के खातों के बारे में अन्य सूचनाएँ क्रेडिट संदर्भ एजेन्सियों को दे सकती है यदि ऐसा करना विधिसम्मत हो या ऐसा करने के लिए ग्राहक ने अपनी अनुमति प्रदान की हो ।
  • देयों का संग्रहण  :जब कभी ऋण दिए जाते हैं, जीआईसीएचएफएल राशि, समय-अवधि और पुनर्भुगतान की आवधिकता के ज़रिए पुनर्भुगतान की प्रक्रिया के बारे में समझाएगी ।  बहरहाल, यदि ग्राहक पुनर्भुगतान की अनुसूची का पालन नहीं करता /करती है, तो देयों की वसूली के लिए विद्यमान विधि के अनुसार एक निर्धारित प्रक्रिया का अनुसरण किया जाएगा ।  इस प्रक्रिया में ग्राहक को सूचनाएँ भेजते हुए स्मरण दिलाना या निजी दौरे करना तथा / या प्रतिभूति, यदि कोई हो, की वसूली शामिल होगी ।जीआईसीएचएफएल का स्टाफ या कोई अन्य व्यक्ति जो देयों को संग्रहित करने या / तथा प्रतिभूति की वसूली करने में कंपनी का प्रतिनिधित्व करने के लिए प्राधिकृत है, स्वयं का परिचय देगा / देगी और जीआईसीएचएफएल द्वारा जारी प्राधिकार पत्र दिखाएगा / दिखाएगी और अनुरोध करने पर, जीआईसीएचएफएल या जीआईसीएचएफएल केप्राधिकार के तहत जारी अपना पहचान-पत्र दिखाएगा / दिखाएगी ।

    कंपनी अतिशोध्य संबंधी सभी सूचनाएँ ग्राहकों को प्रदान करेगी ।

    देयों के संबंध में विवादों या मतभेदों को पारस्परिक रूप से स्वीकार्य और व्यवस्थित ढंग से निपटाने के लिए सभी आवश्यक सहायता प्रदान की जाएगी।

देयों के संग्रहण के लिए ग्राहक के स्थान पर दौरा करने के दौरान, शिष्टता और शालीनता का पालन किया जाएगा ।

 

  • नो योर कस्टमर (के वाई सी) संबंधी दिशा-निर्देश  :जीआईसीएचएफएल अपने ग्राहकों को केवाईसी संबंधी दिशा-निर्देशों की आवश्यकताओं के बारे में समझाएगी और ऋण की मंजूरी, खाता खोलने और उसे प्रचालित करने से पहले ग्राहक की पहचान निर्धारित करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों के बारे में उन्हें सूचित करेगी ।जीआईसीएचएफएल केवल ऐसी सूचना प्राप्त करेगी जो कंपनी के केवाईसी, काला धन शोधन रोधी या किसी अन्य सांविधिक आवश्यकता के लिए जरूरी हो । यदि कोई अतिरिक्त सूचना माँगी जाती है, तो उसे अलग से पूछी जाएगी और ऐसी अतिरिक्त सूचना प्राप्त करने का उद्देश्य बताया जाएगा |
  • जमा खाते :

जीआईसीएचएफएल ब्याज की दर, ब्याज की अनुप्रयोज्यता की विधि, जमा के निबंधन, समय-पूर्व आहरण, नवीकरण, जमा राशियों के समक्ष ऋण, नामांकन                 सुविधाएँ आदि सहित अपनी विभिन्न जमा योजनाओं के संबंध में सभी सूचनाएँ प्रदान करेगी ।

  •  ऋण :

    जीआईसीएचएफएलद्वारा ऋण चुकतान क्षमता का निर्धारण -

    यदिजीआईसीएचएफएल ग्राहक को ऋण प्रदान नहीं कर पाती है, तो वह ऐसी अस्वीकृति के कारण (कारणों) के बारे में लिखित रूप में सूचित करेगी ।

    यदि ग्राहक चाहता है कि उसकी देयताओं के लिए जीआईसीएचएफएल किसी व्यक्ति से कोई गारंटी या अन्य प्रतिभूति स्वीकार करे, तो कंपनी ऐसी गारंटी या अन्य प्रतिभूति देने वाले व्यक्ति या उनके कानूनी सलाहकार को ग्राहक के वित्त संबंधी गोपनीय सूचना प्रदान कर सकती है |

  • ऋण के आवेदन और उनकी प्रक्रिया :
    1. ऋण उत्पाद प्राप्त करते समय, जीआईसीएचएफएल प्रक्रमण के लिए प्रदेयशुल्क / प्रभार, यदि कोई हो, के साथ-साथ लागू ब्याज दरों, पूर्व-भुगतान के विकल्प तथा प्रभार, यदि कोई हो और कोई अन्य विषय जो उधार लेने वाले व्यक्ति के हित को प्रभावित करता है, के बारे में सूचनाएँ प्रदान करेगी ।
    2. ऋण के आवेदन पर कार्यवाही करने के लिए आवश्यक सभी सूचनाएँ आवेदन करते समय जीआईसीएचएफएल को प्रस्तुत करना होगा । यदि किसी अतिरिक्त जानकारी की आवश्यकता है, तो जीआईसीएचएफएलग्राहक से संपर्क करेगी ।
    3. जीआईसीएचएफएल ऋण की मंजूरी और उसके निबंधन व शर्तों के बारे में ग्राहक को सूचित करेगी ।
    4. ऋण संबंधी दस्तावेज निष्पादित कर लेने के बाद ग्राहक ऐसे अधिप्रमाणित दस्तावेजों का एक सेट नि:शुल्क प्राप्त करने का हकदार होगा ।
    5. जीआईसीएचएफएल उधार देने के मामले में लिंग, जाति और धर्म के आधार पर कोई भेदभाव नहीं करेगी । बहरहाल, यह समाज के विभिन्न वर्गों के लिए योजनाएँ संरचित करने या उनमें सहभागी बनने से  जीआईसीएचएफएल को नहीं रोकेगा ।
    6. जीआईसीएचएफएल अपने विवेकाधिकार पर, सामान्य क्रम में ऋण लेने ले से या किसी बैंक / वित्तीय संस्थान से ऋण खाते के अंतरण के अनुरोध पर कार्यवाही करेगी ।
    7. करार के तहत भुगतान या कार्य-निष्पादन के प्रत्याह्वान करने / बढ़ाने या अतिरिक्त प्रतिभूति की माँग करने पर निर्णय लेने से पहले, जीआईसीएचएफएलऋण के करार के अनुरूप ऋण ग्रहीता को सूचना देगी ।
    8. जीआईसीएचएफएल सभी देयों के चुकतान पर या ऋण की बकाया राशि की वसूली पर सभी प्रतिभूतियों को मुक्त करेगी और ऐसा इस शर्त पर किया जाएगा कि कोई अन्य दावा जो ऋण ग्रहीता के विरुद्ध जीआईसीएचएफएल को हो, के लिए कोई विधिसंगत अधिकार या धारणाधिकार न हो । यदि मुजरा करने के ऐसे अधिकार निष्पादित किया जाना है, तो ऋण ग्रहीता को शेष दावों तथा शर्तों जिनके तहत कंपनी संबंधित दावों के निपटान / भुगतान किए जाने तक प्रतिभूतियों को रोक रखने के लिए हकदार है, के बारे में सभी विवरणों के साथ इसके बारे में सूचना दी जाएगी ।
  • गारंटीकर्ता: जब ऋण के लिए किसी व्यक्ति को गारंटीकर्ता बनाया जाता है, तब जीआईसीएचएफएलप्राप्ति सूचना के साथ ऐसे व्यक्ति को निम्नलिखित की सूचना देगी -
    1. गारंटी का पत्र / विलेख जिसमें गारंटीकर्ता के रूप में देयता के निबंधनों का उल्लेख होगा ।
    2. जीआईसीएचएफएल गारंटीकर्ता को ऋण ग्रहीता जिसके लिए वह गारंटीकर्ता बना / बनी है, द्वारा ऋण के निष्पादन की प्रक्रिया में किसी चूक की स्थिति में सूचित करती रहेगी ।
  • शाखा बंदी / स्थान-परिवर्तन : जीआईसीएचएफएल अपने शाखा कार्यालय को बंद करने / स्थान-परिवर्तन की स्थिति में ग्राहक को सूचित करेगी ।
  • शिकायतें : जीआईसीएचएफएल विधि, अपनाई गई नीतियों और प्रक्रियाओं के ढांचे के भीतर ग्राहक तुष्टिकरण के लिए हरसंभव प्रयास करेगी ।किसी शिकायत के मामले में, ग्राहक कारोबारी स्थल के प्रभारी से संपर्क कर सकते हैं जहाँ उनका खाता है और प्रभारी के पास उपलब्ध ‘शिकायत पंजी’ में अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं ।

    शिकायत दर्ज करने पर, ग्राहक को भावी संदर्भ के लिए शिकायत संख्या और तारीख प्राप्त करनी चाहिए ।

    ग्राहक शिकायत का निराकरण करने के लिए संबंधित स्थल को भी लिख / सूचित कर सकते हैं । (स्थलों की सूची के लिए, कृपया हमारी वेबसाइट www.gichfindia.com देखें)यदि प्रत्युत्तर असंतोषजनक हो या कोई प्रत्युत्तर प्राप्त न हो, तो शिकायत निम्नलिखित को भेजें -

     

पत्र द्वारा -

उपाध्यक्ष

जीआईसी हाउसिंग फाइनेंस लि.
यूनिवर्सल इंश्योरेंस बिल्डिंग, तीसरा तल
सर पी एम रोड, फोर्ट
मुंबई- 400 001.

ई-मेल द्वारा  : corporate@gichf.com

  • सामान्य : जीआईसीएचएफएल यहाँ ऊपर उल्लिखित संहिताओं में संशोधन / बदलाव / परिशोधन करने का और इस संहिता में अंतर्निहित भावना को प्रभावित / अधित्याग किए बिना, उसे समय-समय पर अद्यतन करने का अधिकार सुरक्षित रखती है । ऐसे बदलाव / संशोधन ग्राहकों के लाभार्थ तथा उनके सूचनार्थ शाखाओं / कार्पोरेट कार्यालय के सूचना पट्टों पर प्रदर्शित किए जाएँगे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*
Website